अर्बन गार्डन परिवार की ओर से सभी भारतीयों को होली की शुभकामनाएँ।

holi

भारतीय त्यौहार

होली एक भारतीय त्यौहार है, यह विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र या पूरे भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।होली, जिसे रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, हिंदुओं, जैनियों और अन्य लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक जीवंत और खुशी का उत्सव है।

परंपराएं और समारोह

होली वासना पर प्यार की जीत, अंधेरे पर रंग और वसंत की खुशी का प्रतिनिधित्व करती है।यह क्षमा करने और रिश्तों को सुधारने का समय है।

इसलिए, होली के दौरान, लोग एक साथ आते हैं, अपने मतभेदों को भूल जाते हैं, और रंगों और सौहार्द की खुशी की भावना में डूब जाते हैं!

जल ही जीवन है

पृथ्वी की सतह का लगभग 71% भाग पानी से ढका हुआ है, और उसमें से 96.5% पानी महासागरों में है। पृथ्वी की सतह का शेष 29% भाग महाद्वीपों और द्वीपों से बना है। इसका मतलब है कि पृथ्वी पर कुल पानी का केवल 1% ही मनुष्य पीने के लिए उपयोग कर सकता है। पृथ्वी का 97% पानी महासागरों में और 2% ग्लेशियरों में पाया जाता है। शेष 1% जल पीने योग्य है।

पानी की खपत

जब जल ही जीवन है तो हमें जल का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। जब ​​हम रंगों का त्योहार मना रहे हैं तो हमें पानी का कम से कम उपयोग करना चाहिए। साथ ही हमें जैविक सूखे रंग का उपयोग करना चाहिए, जो रंग के पत्तों, फूलों से बनता है। रासायनिक रंगों का उपयोग न करें।

Savewater

पेड़ लगाओ! पेड़ों को बचाएं!

इस उद्देश्य के अनुसार हमें पेड़ों को काटने का विरोध करना चाहिए, होली में केवल उन पेड़ों का उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए जो सूखे, मृत हैं या फिर शुद्ध भारतीय देसी गाय के गोबर के उपले का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से कार्बन डाइऑक्साइड कम होगा और हम प्रदूषण मुक्त होली मनाएंगे।

सामाजिक कार्य

सामाजिक संगठनों के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों से भी मैं कहना चाहूंगा कि गर्मी शुरू हो रही है, पेड़ों और झाड़ियों को पानी की बहुत जरूरत है, तो हमें सप्ताह में एक बार पेड़ों को पानी देने जाना चाहिए। ऐसा अभियान चलाया जाना चाहिए.

होली का त्योहार मनाते समय अतिरिक्त पानी का इस्तेमाल न करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart